सर्वोत्तम सेलेनियम आहार (एक प्रकार का खनिज भोजन )- Best Selenium Food ( a type of mineral meal)



 
सर्वोत्तम सेलेनियम आहार (एक प्रकार का खनिज भोजन ):
सेलेनियम कई पौधों और जानवरों के लिए एक आवश्यक खनिज है। सेलेनियम हमारे शरीर के कोशिकाओं की प्रतिक्रियाओं और थायरॉइड में मदद करता है। यह रक्त के थक्के, प्रतिरक्षा प्रणाली, और शरीर को साफ कर के सुधार करने में सहायता करता है। अच्छे स्वास्थ्य के लिए प्रतिदिन 55 मिलीग्राम सेलेनियम खाना चाहिए। सेलेनियम थायराइड, हृदय रोग, सामान्य यकृत समारोह की स्थितियों के इलाज में सहायक है, और यह कई शरीर से संबंधित समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। सेलेनियम विभिन्न खाद्य पदार्थों में पाया जाता है। नट, बीज, ब्राउन चावल, मांस, चॉकलेट, डेयरी उत्पाद इत्यादि जैसे कई खाद्य पदार्थ सेलेनियम के अच्छे स्रोत हैं।

सेलेनियम आहार के स्रोत:
·         मांस:
मांस प्रोटीन के साथ ही सेलेनियम का भी अच्छा स्रोत है। बीफ, यकृत, भेड़ का बच्चा, सूअर का मांस, टर्की और चिकन जैसे मांस सेलेनियम होते हैं।

·         समुद्री भोजन:
समुद्री भोजन सेलेनियम भोजन का एक और स्रोत है। टूना, हलीबूट, सरडीन्स, फ्लॉन्डर, सैल्मन, ऑयस्टर, लोबस्टर, क्रेब्स, झींगा, क्लैम्स, रेड स्नैपर, हेरिंग और स्कैलप्स सहित समुद्री भोजन की सेलेनियम के बहुत अच्छे स्रोत हैं।

·         अंडे:
अंडे में सेलेनियम की एक बड़ी मात्रा होती है। अंडे रोज के भोजन होते हैं और आसानी से उपलब्ध होते हैं।

·         दाल:
मटर, मूंगफली, सूरजमुखी के बीज, गुर्दे सेम, मूंगफली का मक्खन, अखरोट बटर, और लिमा सेम जैसे फलियां शरीर के लिए आवश्यक सेलेनियम की एक अच्छी मात्रा में होती हैं। नट और सेम प्रोटीन भी अच्छे स्रोत हैं।

·         चॉकलेट:
सभी भोजन का सबसे तेज़! अनस्यूटेड कोको पाउडर या हॉट चॉकलेट, कैंडीज, दूध चॉकलेट, में सेलेनियम के उच्च स्तर पर होते हैं।

·         सब्जियां:
प्याज, कच्चे ब्रोकोली, पिंटो बीन, पके हुए पौधे, पके हुए ब्रसेल्स स्प्राउट्स, ताजा पालक और गोलाकार सोयाबीन जैसी सब्जियां में सेलेनियम की अच्छी मात्रा होती हैं। मशरूम सेलेनियम का सबसे अच्छा स्रोत हैं।

·         फल:
सेलेनियम का एक और स्रोत फल भी हैं। फल में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन, खनिज, सेलेनियम के साथ होते हैं जो मानव शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण होते हैं। सेलेनियम बनाने में मदद करने वाले फल, केले, किशमिश, जामुन, एवोकैडो, अंगूर, कीवी, तरबूज, अंगूर, और स्ट्रॉबेरी हैं।

·         नट्स:
ब्राजील के नट्स, बादाम, मूंगफली, काजू, पिस्ता, पाइन नट, मूंगफली का मक्खन, हेज़लनट, और अखरोट सेलेनियम के समृद्ध स्रोत हैं। भोजन में उनका उपयोग हर दिन शरीर में लोहा(iron) प्रदान करता है। इन नट्स में ओमेगा -3 फैटी एसिड की अच्छी मात्रा भी होती है जो स्वस्थ त्वचा, बालों और नाखूनों को बनाए रखने में मदद करती है।

·         अनाज:
पूरे अनाज गेहूं के आटे, गेहूं की जर्म, जौ, ब्राउन चावल, और जई से बने रोटी और पास्ता सेलेनियम से समृद्ध हैं। पूरे गेहूं में सेलेनियम की उच्चतम मात्रा होती है।

कुछ महत्वपूर्ण बातें:
·         सेलेनियम की अतिरिक्त मात्रा की खपत से बचें। अगर बड़ी मात्रा में लिया जाता है तो यह जहरीला है।
·         अत्यधिक सेवन से अवसाद(depression), त्वचा की समस्याएं, नाखूनों की कमी, श्वसन-समस्या, यकृत, गुर्दे, हृदय विकार और हृदय संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।
·         इसके दुष्प्रभावों में बालों के झड़ने, त्वचा के कैंसर, और नाखूनों, थकान, चक्कर आना, मतली(vomiting), तंत्रिका क्षति और मधुमेह पर सफेद धब्बे शामिल हैं।







Post a Comment

0 Comments