स्वाभाविक रूप से वजन कम करने के आसान तरीके- How to loss weight instantly



आहार में प्रोटीन का प्रायोग:
जब वजन घटाने (quick weight lossकी बात आती है, तो प्रोटीन पोषक तत्वों का राजा होता है। एक उच्च प्रोटीन आहार आपको अधिक पूर्ण महसूस करा सकता है और आपकी भूख को कम करा सकता है। उच्च प्रोटीन आहार पर प्रतिदिन 400 से कम कैलोरी खाते हैं।
खाद्य पदार्थ का प्रायोग:
स्वस्थ रहने के लिए आप सबसे अच्छी चीजों में से एक है अपने आहार को पूरे, एकल-घटक खाद्य पदार्थों पर आधारित होना। ऐसा करके, आप अतिरिक्त चीनी, अतिरिक्त वसा और संसाधित भोजन के अधिकांश बहुमत को खत्म करते हैं। अधिकांश पूरे खाद्य पदार्थ स्वाभाविक रूप से बहुत भरते हैं, जिससे स्वस्थ कैलोरी में रखना बहुत आसान हो जाता है। इसके अलावा, पूरे भोजन खाने से आपके शरीर को कई आवश्यक पोषक तत्व मिलते हैं जिन्हें इसे ठीक से काम करने की आवश्यकता होती है।
पानी पीना:
पीने का पानी वजन घटाने में मदद करता है। 0.5 लीटर पानी पीने से आप एक घंटे में 24-30% कैलोरी जला सकते हैं। भोजन के पहले पानी पीने से कैलोरी का सेवन कम हो सकता है। वजन घटाने के लिए पानी विशेष रूप से अच्छा होता है।
कॉफी पीना:
कॉफी एक स्वस्थ पेय है जो एंटीऑक्सीडेंट और अन्य फायदेमंद यौगिकों से भरा हुआ है। कॉफी पीने से ऊर्जा के स्तर में वृद्धि और कैलोरी की मात्रा बढ़कर, वजन घटाने में मदद करता है। कैफीनयुक्त कॉफी आपके चयापचय बढ़ा सकती है और मधुमेह के जोखिम को कम करती है। इसके अलावा, काली कॉफी बहुत वजन घटाने अनुकूल है, क्योंकि कोई कैलोरी नहीं होती है।
अधिक फल और सब्जियां खाना:
फल और सब्जियां स्वस्थ, वजन घटाने के अनुकूल खाद्य पदार्थ(Weight Loss Tips) हैं। पानी, पोषक तत्व और फाइबर में उच्च होता है। अधिक फल और सब्जियां खाने से वजन कम होते हैं।
खाना धीरे-धीरे खाना:
यदि आप बहुत तेज़ी से खाते हैं, तो आप अपने शरीर में यह भी महसूस करते हैं कि आप पूर्ण हैं (59, 60) इससे पहले कि आप बहुत अधिक कैलोरी खा सकें। अधिक धीरे-धीरे चबाने से आप कम कैलोरी खा सकते हैं और वजन घटाने से जुड़े हार्मोन के उत्पादन में वृद्धि कर सकते हैं।
नारियल तेल का प्रायोग:
मध्यम-श्रृंखला ट्राइग्लिसराइड्स नामक वसा में नारियल का तेल उच्च होता है, जो अन्य वसा की तुलना में अलग-अलग चयापचय होता है। नारियल का तेल हानिकारक पेट वसा को कम करने में विशेष रूप से सहायक होता है। आपको इस वसा को अपने आहार में जोड़ना चाहिए, लेकिन नारियल के तेल के साथ अपने कुछ अन्य वसा स्रोतों को आसानी से बदलें।

Post a Comment

0 Comments