नींबू के उपयोग से होने वाले 25 अद्भुत लाभ | 25 Amazing benefits from lemon usage



नींबू के उपयोग से होने वाले 25 अद्भुत लाभ  :

आइए अपने स्वास्थ्य के लिए नींबू खाने के अद्भुत लाभों को देखें:
·         नींबू में समृद्ध विटामिन सी, सामान्य सर्दी के इलाज में प्रभावी ढंग से काम करता है। आप नींबू पानी का एक कप, अधिमानतः गर्म करके पी सकते हैं।

·         नींबू शरीर में पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद करता हैं।

·         नींबू के अम्लीय गुण आपके दांतों से जुड़ी सभी गंदगी को हटा के उन्हें चमकदार और सफेद बनाते है।

·         यदि आप खांसी से परेशान हैं, तो दिन में दो बार शहद के साथ गर्म नींबू पानी पीने का प्रयास करें।

·         नींबू प्रकृति में जीवाणुरोधी है। इसकी अम्लीय गुण बैक्टीरिया और वायरस को लंबे समय तक जीवित रहने नहीं देते है। एक कप गर्म नींबू पानी पीने से आपके गले को आराम मिलेगा और दर्द-सूजन भी कम हो जाएगी।

·         22 एंटी-कैंसर यौगिकों के लिए नींबू की खोज की गई है। इनमें लिमोनिन शामिल है, जो कैंसर ट्यूमर के विकास को धीमा कर देता है, और फ्लैवोनोल ग्लाइकोसाइड्स, जो कैंसर कोशिकाओं में सेल विभाजन को रोक सकता है।

·         नींबू में समृद्ध विटामिन सी कब्ज के इलाज में मदद करता है। तो, अपने आहार में नींबू की एक स्वादिष्ट खुराक जरूर ले।

·         नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड गुर्दे के पत्थरो(kindey Stones) को कम करने में मदद करता है।

·         एक स्वस्थ यकृत के लिए, अपने आहार में किसी भी रूप में नींबू शामिल करें। नींबू में मौजूद साइट्रिक एसिड यकृत में पित्त का उत्पादन बढ़ाता है, जो शरीर से विषाक्त पदार्थों को दूर करने में मदद करता है।
·         रोजाना नींबू का रस रक्तचाप को कम करता है। तो, अपने रक्तचाप को नियंत्रण में रखने के लिए इसे अपने आहार में जरूर शामिल करें।

·         पानी के साथ मिश्रित नींबू का रस, एसिड भाटा के इलाज के लिए एक बहुत अच्छा उपाय है।

·          नींबू या नींबू पानी का एक अच्छा कप गैस्ट्र्रिटिस को ठीक करने में मदद करता है।

·         अपने घुटने पर नींबू और काली मिर्च का पेस्ट लगाने से गठिया के प्रभाव को कम करने में मदद मिलती है।

·         पानी में नींबू के रस के दो औंस से बने नींबू पानी को आमतौर पर गौटी डायथेसिस से पीड़ित मरीजों को अनुशंसा की जाती है।

·         विटामिन सी की निर्धारित मात्रा का उपभोग करने से कई आयु-संबंधी दृष्टि की समस्याएं जैसे मोतियाबिंद को रोका जा सकता है।

·         नींबू के रस के साथ गर्म पानी सोरायसिस का इलाज करने के लिए एक अद्भुत रोजमर्रा की खुराक है। नींबू के रस में मौजूद साइट्रिक एसिड सूखापन और फ्लेकिंग को आसान बनाता है, और विरोधी भड़काऊ गुण सूजन को शांत करते हैं।

·         शहद और नींबू के रस के साथ मिश्रित गर्म पानी फ्लू के लिए घरेलू उपचारों में से एक है। सर्वोत्तम परिणामों के लिए, उपरोक्त मिश्रण में कुछ काली मिर्च और दालचीनी जरूर ले।

·         नींबू की एंटीऑक्सीडेंट गुण दिल के लिए सबसे अच्छा काम करती है। ये रसायनों मुक्त कणों को समाप्त करके, दिल को स्वस्थ रखती है।

·         हर सुबह नींबू के साथ गर्म पानी पीने से आप अपमान की परेशानियों से दूर रह सकते है।

·         दिल की धड़कन से राहत पाने के लिए, केवल चार चम्मच नींबू के रस के साथ गर्म पानी का गिलास जरूर ले।

·         रोजोला एक आम वायरल संक्रमण है जो आम तौर पर दो साल से कम उम्र के बच्चों में होता है। नींबू के एंटीवायरल गुण इसको ठीक करने में मदद कर सकते हैं।
·         अस्थमा के इलाज के लिए एक पुराना उपाय सुबह के नाश्ता के समय पर नींबू पानी का गिलास जरूर होना चाहिए। नींबू के एंटीसेप्टिक गुण अस्थमा के लिए एक उत्कृष्ट इलाज हैं।

·         यदि आपको एक भयानक सिरदर्द का अनुभव होता है, तो 30 मिनट के लिए अपने माथे पर नींबू की परत से बने पेस्ट को लागाए। नींबू की शांत और ताज़ा प्रकृति सिरदर्द से राहत पाने में मदद करती है।

·         नींबू में ब्लीचिंग गुण होते हैं जो कोहनी के चारों ओर त्वचा को साफ़ करने में मदद करते हैं और इसे नरम बनाते हैं। अपनी कोहनी पर आधा नींबू धीरे-धीरे रगड़ें और उन्हें टैन-फ्री और मुलायम कोहनी के लिए 15 मिनट के बाद धो लें।

·         कम रक्तचाप से पीड़ित लोगों को 1/4 कप तेल के साथ मिश्रित आधे सूरज-भिगोले नींबू का उपयोग करके पूर्ण शरीर मालिश दी जानी चाहिए। यह रक्तचाप को स्थिर करने में मदद करता है।

Post a Comment

0 Comments