सक्रिय-चारकोल(लकड़ी का कोयला) साबुन के 9 अद्भुत लाभ| 9 Best benefits of active charcoal soap



सक्रिय-चारकोल(लकड़ी का कोयला) साबुन के 9 अद्भुत लाभ:
क्या आपने चारकोल और साबुन के असामान्य संयोजन के बारे में सुना है? आश्चर्य की बात है, कि हाल ही में त्वचा देखभाल में चारकोल मुख्य कारक है और अद्भुत लाभ प्रदान करता है। जानने के लिए इन्हें और पढ़ें!

चारकोल का निरीक्षण:
चारकोल हजारों वर्षों से औषधी उपयोग में रहा है। प्राचीन मिस्र के लोग इसे घावों को साफ करने के लिए एक पोल्टिस के रूप में इस्तेमाल करते थे। हिंदुओं ने इसे पानी के निस्पंदन के लिए इस्तेमाल किया। 18वीं शताब्दी में, फार्मासिस्ट और रसायनविदों ने विषाक्त पदार्थों से सुरक्षा प्रदान के लिए चारकोल का अध्ययन किया। सक्रिय चारकोल पानी को फिल्टर और जहर के एंटीडोट में प्रयोग किया जाता है। चारकोल को दुनिया भर में प्राकृतिक साबुन और सफाई करने वालों में एक महत्वपूर्ण कारक के रूप में शामिल किया गया है। चारकोल-साबुन से जुड़े मुख्य लाभ नीचे सूचीबद्ध हैं।

सक्रिय-चारकोल(activated charcoal) साबुन के लाभ:

·         तैलीय त्वचा का इलाज:
आप में से कई तैलीय त्वचा के इलाज की कोशिश करने से परेशान हो सकते हैं। गर्मियों के मौसम के दौरान यह और भी खराब हो जाती है। चारकोल साबुन त्वचा से गंदगी के साथ अत्यधिक तेल को भी अवशोषित करता है।

·         निर्दोष त्वचा प्रदान करना:
चारकोल साबुन में चेहरे में तेल को नियंत्रित करने और छिद्रों में बनने वाली अशुद्धियों को दूर करने में सहायता करता है। यह मृत कोशिकाओं को हटाने में भी प्रभावी है, जिससे स्वच्छ और निर्दोष त्वचा मिलती है।

·         मुँहासा के लिए चारकोल साबुन:
सक्रिय चारकोल साबुन मुँहासे के उपचार में अत्यधिक फायदेमंद माना जाता है। यह न केवल विषाक्त पदार्थों को हटाने में सहायता करता है, बल्कि त्वचा की अशुद्धियों को भी हटा देता है जिससे मुँहासे के इलाज में मदद मिलती है। यह मुँहासे के साथ साथ चेहरे के निशान को भी साफ़ करता है।
·         छिद्र-आकार को कम करना:
यदि आप धुआं, धूल और प्रदूषण में बहुत समय व्यतीत करते हैं, तो आप अपने छिद्रों पर गंदगी लगा सकते हैं जिससे उन्हें अधिक ध्यान ना देने योग्य बढ़ाया जा सकता है। एक समय के बाद, इन छिद्रों को चेहरे पर स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है। चारकोल साबुन इसके लिए सबसे अच्छा समाधान है। यह न केवल गंदगी को निकालता है, बल्कि छिद्रों का भी इलाज कर आकार में कम करता है।

·         त्वचा को कड़ा और मजबूत बनाना:
लूज-त्वचा वृद्धावस्था की शुरुआत का संकेत है। जल्द से जल्द कदम उठाना आवश्यक है। चारकोल में त्वचा को तेज गति से मजबूत और कड़ा बनाने की गुणवत्ता होती है।

·         हर प्रकार की त्वचा के लिए:
चारकोल साबुन हर प्रकार की त्वचा के लिए उपयुक्त है। एक ओर, यह तैलीय त्वचा से अत्यधिक तेल को अवशोषित करता है, दूसरी तरफ, यह शुष्क त्वचा को मॉइस्चराइज और पोषण भी देता है। यह संवेदनशील त्वचा(sensitive skin) के लिए भी उपयुक्त है। यह प्रभावी रूप से त्वचा पर एलर्जी और लाली का इलाज भी करता है।

·         समय से पहले उम्र को बढ़ने से बचाना:
चारकोल साबुन समय से पहले उम्र बढ़ने को रोकने का एक प्रभावी तरीका है। यह झुर्री और महीन रेखाओं से दूर करने में मदद करता है।

·         दाग़-धब्बा को साफ़ करना:
चारकोल साबुन का नियमित उपयोग दाग़-धब्बा के लिए अद्भुत परिणाम प्रदान करता है। यह त्वचा से अशुद्धता और विषाक्त पदार्थों को हटाकर प्रभावी ढंग से काम करता है।

·         डैंड्रफ़ का इलाज:
चारकोल साबुन के साथ शैम्पू के रूप में भी काम करता है। जब शैम्पू के रूप में प्रयोग किया जाता है, तो यह त्वचा की स्थितियों जैसे डैंड्रफ़ और सूखे खोपड़ी के इलाज में भी मदद करता है।

Post a Comment

0 Comments